Billboard Ads

acidity treatment at home

एसिडिटी की समस्या बहुत की आम है। इस समस्या से सभी कभी न कभी गुजरते है। जबकि कुछ लोग इस समस्या से हर वक्त परेशान रहते है। एसिडिटी ज्यादातर तब होता है जब ज्यादा मसालेदार खाना, ज्यादा तेल वाला भोजन, जंक फ़ूड आदि का सेवन करते है। अगर आपको भी एसिडिटी हो गयी है तो ज्यादा परेशान न हो इसका इलाज़ आपके घर पर ही मौजूद है।

एसिडिटी क्या है What is acidity - 

एसिडिटी को पेट में गैस बनने को भी कहते है। पेट का फूलना, डाकारे आना, पेट में गैस बनना, जलन होना, पेट का भारी होना आदि

एसिडिटी का कारण Cause of acidity - 

एसिडिटी होने के कई कारण हो सकते है जैसे - मसालेदार भोजन करना, ज्यादा तेल वाले चीजे खाना, चाय आदि का अधिक सेवन, कोल्ड्रिंक, बाहर की बनी चीजों जैसे - समोसा, चाउमीन, टिक्की अन्य,

एसिडिटी का उपाय व् इलाज़ Remedy for acidity - 

एसिडिटी का एक बहुत ही आसान इलाज़ है। इससे आप एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पा सकते है। और ये आपके किचन में ही उपलब्ध है।
एसिडिटी की समस्या के लिए अजवाइन बहुत लाभदायक है। अजवाइन में एक ख़ास तत्व होता है जो एसिडिटी में बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है साथ में पेट में गैस की समस्या में भी अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते है।

एसिडिटी के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करना है आइये जानते है -

पहला तरीका - एसिडिटी के लिए आप एक चम्मच अजवाइन ले। और एक कप गुन-गुना पानी ले। अब इस अजवाइन को मुंह में डालकर चवाकर खा ले और फिर अजवाइन खाने के बाद गुन-गुने पानी को पी ले।

दूसरा तरीका - इस तरीके में आप एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवाइन ले। फिर इन दोनों को भून ले। अब एक बर्तन में एक गिलास पानी ले। फिर इसमें भुने हुए अजवाइन और जीरे को डालकर उबाल ले। अब इस उबले पानी को ठंडा होने पर छानकर पी ले।

अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया शेयर करना ना भूले। साथ ही हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। धन्यवाद