Billboard Ads

Home remedies for pregnancy stretch marks

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओ में कई तरह के बदलाव आ जाते है। जैसे वजन का बढ़ना और पेट में स्ट्रेच मार्क का आ जाना आदि।  जो की महिला की खूबसूरती को ख़राब कर देते है। और पेट बाहर व् ढीला हो  नीचे लटक जाता है।
आज हंतप्रो आपके लिए कुछ उपाय लाया है जिससे आप अपनी पेट पर पहले जैसा कसाव ला सकते है और अपनी पेट की खूबसूरती को बड़ा सकते है।

- डिलीवरी होने के बाद महिलाओ को भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। क्योकि प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करने से त्वचा में कसाब होने लगता है। इसके लिए आप अंडे, पनीर, सोयाबीन, दाल आदि का सेवन करे।

- कुछ महिलाये सोचती है की स्तनपान करने से फिगर ख़राब हो जाता है।  लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।  बच्चे को स्तनपान कराये, ये बच्चे के लिए अच्छा रहता ही है परन्तु ये महिलाओ के लिए भी अच्छा होता है। क्योकि स्तनपान करने से गर्वावस्था के दौरान गर्भाशय के आये फैलाव में कसाव आने लगता है। धीरे - धीरे पेट में ढीला पन दूर होने लगता है।

Read - प्रतिदिन एक केला खाने से, इन रोगों से छुटकारा मिल जाएगा

- प्रीतिदिन व्यायम व् योग अवश्य करे।  और ऐसे व्यायाम को चुने जिससे आपके पेट पर खिचाव पड़े। और इसके साथ आप साइकिलिंग भी कर सकती है।

- पेट की प्रीतिदिन मालिश अवश्य करे। आप इसके लिए कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती है लेकिन बादाम या जैतून तेल का प्रयोग अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

- अधिक मात्रा में पेय चीजों का सेवन करे और अधिक से अधिक पानी पिए।