Billboard Ads

How to boost your brain power
ब्रेन पावर बढ़ाने का उपाय
परीक्षाओं के लिए हम कितना भी अध्ययन करले, परन्तु परीक्षा में बैठने के बाद सब कुछ भूल जाते। इस समस्या से पता नहीं कितने लोग परेशान हैं। और यह एक बड़ी समस्या है। लेकिन इससे छुटकारा पाया जा सकता है।
आज हंतप्रो इसी समस्या पर बात करेगा। और इसका समाधान बताने जा रहा है जिससे आप अपनी याद रखने की झमता बढ़ा सकते है।

ब्रेन पावर बढ़ाने का तरीका -

1. मंथन -
जब भी आप कोई कार्य करने जा रहे हो तो उससे पहले उसके बारे मे अच्छी तरह से सोचे। जैसे की आप अगर कोई निबंध(Essay) लिखने जा रहे है तो उसके बारे मे अच्छी तरह से सोचे और दिमाग पर जोर दे। इससे आपकी ब्रेन एक्सरसाइज़ भी हो जायेगी और सोचने, समझने और याद रखने की झमता बढ़ने लगेगी।

2. लम्बी साँसें -
लम्बी साँसें खून का बहाव व आॅक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करती है जिससे हमारा मस्तिष्क अच्छी तरह से करने लगता है। प्रतिदिन दिन 10 - 15 मिनट तक लम्बी साँसें ले। और पढ़ने से पहले बाद भी कुछ देर लम्बी साँसें ले।

3. ग्रीन टी -
एक शोध के अनुसार प्रतिदिन 4 - 5 कप ग्रीन टी पीने से मनोवैज्ञानिक संकट की संभावना 20% तक कम हो जाती है।  प्रतिदिन ग्रीन टी सेवन करे

4. आराम करे -
अगर आप घंटों लगातार काम करते हैं तो ऐसा ना करे, हमेशा हर 1 - डेढ़ घंटे बाद 15 मिनट का ब्रेक जरूर ले।

5. हंसते रहे -
आपने अक्सर सुना होगा की हँसने से शरीर स्वस्थ रहता है। और यह बात बिल्कुल सही है। इसलिए हमेशा खुश रहें और हँसने की कोशिश करे। और दिमाग को तनाव मुक्त रखे।

6. भोजन -
जंक फूड खाने से परहेज करे। और दिमाग की झमता बढ़ाने वाले खाना खाने की कोशिश करे । जैसे - टमाटर, अण्डे, जामुन, ब्राकोली(हरी गोभी), बादाम व मेवे, सोयाबीन आदि।

7. अच्छी नींद ले -
हमेशा रात को पूरी व अच्छी तरह से नींद ले। प्रतिरात आप 8 घंटे की नींद जरूर ले। और ये बहुत जरूरी है।
क्योंकि दिनभर की भागदौड़ के बाद दिमाग को आराम की सख्त जरूरत होती है।

8. एक्सरसाइज़ करे -
प्रतिदिन योग व व्यायाम जरूर करे। एक्सरसाइज़ करने से मस्तिष्क में आॅक्सीजन का फ्लो होता है जो सोचने व काम करने की झमता बढ़ता है।
डांस व मार्सल्स आर्ट ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा  होता है।

9. पानी पीये -
हमारे सिस्टम मे पर्याप्त तरल पदार्थ का होना बहुत जरूरी है और हमारे ब्रेन मे 80% पानी होता है। और बिना तरल पदार्थ के ये सुचारु रूप से काम नही करता है। इसलिए प्रतिदिन 8 - 10 गिलास पानी अवश्य पीये। और इसके अलावा जूस व अन्य पेय पदार्थ का भी सेवन करे।

10. तनाव मुक्त रहे -
हमेशा अपने दिमाग को तनाव मुक्त रखे। क्योंकि ज्यादा  तनाव से ब्रेन कोशिका को डेमैज होने का खतरा रहता है। और याद रखने की झमता पर प्रभाव पडता है।

दोस्तों अगर आप उपर दिये गये उपायों पर अमल करे। तो आप अपनी ब्रेन पावर को कई हद तक बढ़ा सकते है।