Billboard Ads

Home Remedies For Diabetes
डायबिटीज जिसे मधुमेह व शुगर भी कहते हैं। इस बीमारी की शुरुआत अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करने से होता है। शूरूआत मे अगर डायबिटीज पर ध्यान ना देने से यह काफी बढ़ जाता है बाद मे जिसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
आज के समय मे कई लोग इस समस्या से परेशान हैं। और डायबिटीज से ग्रसित लोग अपने पसंद का खा व पी भी नहीं पाते है। बार-बार पेशाब आना, बार-बार प्यास लगना तथा भूख मे वृद्धि होना इसके लक्षणों मे शामिल है।
कभी - कभी डायबिटीज अधिक मात्रा में बढ़ने से इंसान की मौत भी हो सकती है। साथ मे ये अन्य गंभीर समस्याओं को जन्म देता है जैसे - हदृय रोग, किडनी का फेल होना, लीवर व आंखों को नुकसान आदि।
Hantpro.Com आज इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय लाया है। जिसका इस्तेमाल करके आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं।

करेला -
प्रतिदिन करेला के जूस का सेवन करे। क्योंकि करेला केरेटीन होता है जो डायबिटीज के असर को कम करने मे मदद करता है। इसलिए प्रतिदिन आप करेला के जूस का सेवन करे। तथा साथ में इसकी का सेवन करे।

लौकी
करेला पीने मे कडवा होता है पर लौकी का जूस स्वाद मे फीका होता है। और साथ में कई गुणो से फरपूर होता है। आप प्रतिदिन लौकी जूस का सेवन करे इससे बढ़े शूगर लेवल को कम करने मदद करता है।

जामुन
जामुन खाने से भी शूगर लेवल कम हो जाता है। साथ ही इसकी गुठली पीसकर खाने से भी शूगर नियंत्रित रहता है।

आंवला
प्रतिदिन आंवला जूस, आंवला चूर्ण व आंवला मूरब्बा खाने से भी डायबिटीज मे राहत मिलती हैं।