Billboard Ads

Taking Blood Pressure BY Doctor

आजकल के समय में स्वस्थ रहना एक तरह से बहुत मुश्किल काम है. क्योंकि आजकल की आधुनिक जीवनशैल्य हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है. शराब, ध्रूमपान, तम्बाकू, ख़राब खान-पान, तनावपूर्ण जिंदगी और श्रम से दूरी के कारण आज के समय में कई लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है. एक आंकड़े के अनुसार इस समय इंडिया में 40 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त है.

और इन 40 करोड़ रोगियों में से 50% लोगो को पता भी नहीं है कि वह इस रोग से ग्रस्त है. और इन 50% लोगो में जिन्हें पता है, उसमें से सिर्फ 25-30% रोगी ही इसका इलाज़ करते है. और इन 25-30% में से सिर्फ 8-9% लोगो का ही इसपर पूरी तरह से नियंतरण है.

हाई ब्लड प्रेशर की शुरुआत में ही जीवनशैली बदलाव करके आप हाई ब्लड प्रेशर पर पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते है. 80% रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर का कारण मानसिक तनाव होता है. आजकल युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे है. आज हंतप्रो आपको कुछ उपाय बताने जा रहा है जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल कर सकते है.

उच्च रक्त चाप (हाई ब्लड प्रेशर) रोकथाम का उपाय

- प्रतिदिन आधे घंटे तक व्यायाम करे, तथा कुछ देर टहलें. साथ ही डांस, योग, व अन्य हल्का फुल्का काम करे जिससे शारीरिक परिश्रम हो.

- खाने में हरी सब्जिओ व फलों को शामिल करे.

- हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को नमक का सेवन कम करना चाहिए तथा आचार, चटनी, नमकीन आदि से परहेज करे.

- चिकनाई व मसालेदार खाने से दुरी रखे, क्योंकि ये हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगो के लिए नाहिकारक होता है.

- ध्रूमपान, तम्बाकू व शराब का सेवन न करे, क्योंकि इनके परहेज से हाई ब्लड प्रेशर पे नियंतरण पा सकते है.

- चाय व् कोफ़ी को प्रतिदिन दो कप से ज्यादा का सेवन ना करे.

- अपनेआप को चिंता, तनाव व गुस्से से दुरी रखे. क्योकि चिटा व् तनाव हाई ब्लड प्रेशर को जन्म देता है. इसलिए खुश रहने की कोशिश करे.

- ह्रदय के डॉक्टर से मिले, और उनके अनुसार दी गयी दवाइयों का सेवन करे.