Billboard Ads

ayodin sources

हमारे शरीर के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरुरत होती है. आयोडीन भी एक तरह का पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के विकास के लिए जरुरी होता है.
और जब महिला गर्भवती हो तब बच्चे के अच्छे विकास के लिए ये बहुत जरुरी होता है. लोग सोचते है की आयोडीन सिर्फ आयोडीन युक्त नमक से ही पा सकते है लेकिन ये गलत है, आयोडीन के कई स्रोत है जिससे हम अपने शरीर की आयोडीन कमी को दूर कर सकते है.
नमक से अलग भी कई तरह की चीजे है जिससे हम आयोडीन पा सकते है. जैसे

आयोडीन के स्रोत

आलू - आलू आयोडीन का बहुत अच्छा स्रोत होता है. आलू आयोडीन का प्रकर्तिक श्रोत है. आलू से हम अपने शरीर की आयोडीन की कमी को दूर कर सकते है. बिना छिलके उतारे आलू का सेवन करना एक अच्छा तरीका है अगर आप अपने शरीर में आयोडीन की कमी को दूर करना चाहते है तो आलू की सब्जी का सेवन करे तथा आलू से बनी चीजों का सेवन करे.

दुग्ध उत्पाद - दूध में कैल्सियम और विटामिन डी होता है. हड्डियों की मजबूती में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि दूध आयोडीन का भी एक अच्छा स्रोत होता है. एक गिलास दूध में तक़रीबन 90 - 110 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है. डेली दूध पीने से आप अपने शरीर की आयोडीन कमी को दूर कर सकते है. इसके आलावा आप आयोडीन को दूध से बनी छेजो में भी आयोडीन पा सकते है. जैसे दही, छाछ, पनीर आदि

सैम और बीन्स - बीन्स में भी आयोडीन अच्छी मात्रा में होता है. बीन्स की सब्जी का इस्तेमाल आयोडीन पाने के लिए कर सकते है. बीन्स से ना सिर्फ आयोडिन मिलता बल्कि ये सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. एक कटोरी बीन्स में तकरीवन 32 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है.

आयोडीन की कमी के नुक्सान 

सभी अन्य पोषक तावतो की तरह आयोडीन भी रोजाना थोड़ी मात्रा में लेना जरुरी होता है. आयोडीन की कमी से घेंघा नामक रोग हो जाता है. इसके साथ ही आयोडीन की कमी से ह्य्पोथयरॉइडिज्म नामक रोग हो जाता है