Billboard Ads

How to Increase Height
हर लड़की व लड़के का सपना होता है की वह लम्बा हो। क्योंकि यह अच्छी पर्सनल्टी के जरुरी भी होता है। कम हाईट वाले लोग अक्सर लम्बे लोगों के सामने खुद को ठगा सा महसूस करते हैं। वैसे यह समस्या आज के समय में आम बात हैं। कम हाईट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे खानपान, जेनेटिक गुण और अन्य। माँ व बाप का लम्बा ना होना भी एक कारण हो सकता है।
तो इसी समस्या के लिए Hantpro.Com कुछ घरेलू नुस्खे लाया हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है।

अश्वगंधा

आयुर्वेदिक औषधि है जो लम्बाई बढ़ाने में मदद करती है। यह आपको हर्बल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी।
दो चम्मच अश्वगंधा को गर्म दूध में मिलाकर सोने से पहले पीये । इसका इस्तेमाल आपको कम-से-कम 45 तक करना होगा।

पालक

पालक भी लम्बाई के लिए बहुत लाभदायक होता है। पालक का जूस तथा पालक की सब्जी का सेवन करे। पालक में कैल्शियम, फाइबर,विटामिंस और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करती है और लम्बाई बढ़ाने में मदद करती है

दुध

दुध मे कैल्शियम फरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की हड्डियों वृद्धी के लिए बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम के साथ दुध मे विटामिन ए और प्रोटीन भी होता है जो बाॅडी  डवलपमेन्ट के जरूरी होता है। अगर आपको लम्बाई बढ़ानी है तो आपको दिन मे 3 - 4 ग्लास दूध अवश्य पीना चाहिए और साथ ही दुध से बनी चीजों का सेवन करे। जैसे - दही, पनीर, मक्खन व अन्य

ब्रोकोली

ब्रोकोली गोभी जैसी होती है। लेकिन इसका रंग काफी हरा होता है। इसमें  काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। जो लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है।

सोयाबीन

इसमें में प्रोटीन, विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। जो हमारे शरीर की मांसपेशियां और यीशु को मजबूत करने में मददगार होती है। रोजाना सोयाबीन बड़ी खाने से लंबाई में भी वृद्धि होती है।

योग

प्रतिदिन योग करने से भी लम्बाई पर असर पड़ता हैं इसलिए आप प्रतिदिन योग जरूर करें ।

खेलकूद व एक्सरसाइज़

प्रतिदिन एक्सरसाइज़ जरूर करें और खेलकूद मे भाग ले। साथ में साइकिलिंग और स्वीमिंग भी करे। लटना व कूदना

सोना

जब हम सो रहे होते है तब हमारा शरीर टिशूज को बढ़ाता और रिजेनेरेट करता है । और मानव ग्रोथ हार्मोन्स जो लम्बाई के लिए जरूरी होते है वे भी रात में प्रोड्यूस होते है जब हम सो रह होते है। सोते समय हमारा मस्तिष्क रिलेक्सड होता है और अधिक हार्मोन्स को रिलीज करता है। इसलिए आपको 11 घंटे की अच्छी नींद लेना चाहिए।

सनलाइट

सर्य का प्राकास का हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है और यह विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत होता है। अगर हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो हमारे शरीर की हड्डिया कमजोर होने लगती है। और उनका विकास नहीं हो पाता है।