Billboard Ads


दांतो मे सडन होना आम बात है दांतो मे सडन व कीडे लगना ढंग से साफ-सफाई ना करने के कारण होता है। ज्यादा मीठा खाना और तम्बाकू सेवन से भी दांतो पर बहुत ज्यादा असर पढ़ता है।
दांतों की ठीक से देखभाल ना करने के कारण दांतों में कैविटी, सड़न, खून आना जैसी समस्याएं आने लगती है जिससे दांतों में दर्द होने लगता है जो सहन करना आसान नहीं होता। लोग दांतो की सफाई के लिए अक्सर केमिकल से बने टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते है । जो की हमारे मसूडो के लिये हानिकारक होता है। साथ में यह पेस्ट मे चला जाता है तो हमारे लिवर को भी हानि पहुँचता है।
जब भी हम कुछ खाते हैं तो हमारे दांतों में कुछ न कुछ फंसा रह जाता है, सड़े हुए खाने के कणों में कीड़े पैदा होने लगते है। ये कीड़े धीरे धीरे दाँतों को ख़राब कर देते हैं और दांतो मे तेज दर्द शूरू होने लगता है।
तो आइये जानते हैं  ऐसे तरीकों के बारे में जिससे दांत स्वस्थ भी रहेगा और कीड़ो से छुटकारा मिल जाऐगा।

लौंग

लौंग के बारे मे आप सभी जानते ही होंगे । लौंग दांतो के लिए बहुत अच्छा होता है । दाँत के दर्द के लिए सबसे बेहतरीन होता है लोंग मे कुछ विशेष गुण होते है जो हानिकारक बेक्टेरिया से लड़ने की झमता रखता है । आप लौंग को अपने दांतो के दर्द वाले हिस्से पर रखे। और कीड़े वाले दाँत मे 1 लौंग रख सकते है, इससे आपके दांतों का दर्द धीरे धीरे कम होने लगेगा। पर इसमे कुछ समय जरूर लगेगा ।

जायफल

दूसरी चीज जो दांतो के लिए बहुत लाभदायक होता है और यह पान की दुकान पर बहुत आसानी से मिल जाती है दांत में लगे कीड़े को समाप्त करने लिए जायफल बहुत प्रभावशाली होता है। जायफल का उपयोग केवल मात्र कीड़े को मारने के लिए ही किया जाता है। इसके लिए एक रुई के छोटे टुकड़े को जायफल के तेल में भिगोकर कीड़े वाले दांत पर रखें। उसके बाद 5-10 मिनट के लिए इसे दांतों पर ही रहने दे अब हल्के गरम पानी से कुल्ला कर लें।